Like Us On Facebook

LightBlog

Breaking

Sunday 20 May 2018

Linux Kya Hai Or isse Kaise Install Kare | What Is Linux And How To Install It ?


दोस्तों आज की इस पोस्ट मैं बात करेंगे लिनक्स के बारे मैं सायद आप यह नाम पहेली बार सुन रहे है या फिर पहले भी सुन चुके है। लेकिन मैं आपको लिनक्स की पूरी जानकारी इस पोस्ट दूंगा जैसे :
लिनक्स क्या है। कैसे काम करता है। और कैसे इसको इन्सटॉल करे। साथ ही साथ कैसे इसका इस्तेमाल करे ।बस आप इस आर्टिकल को पड़ते रहिये।  


Linux Kya Hai?


Posted By: 🕴Bharat Singh |🏷In:Internet,Free Knowledge Online |⌚Last Update: 21-05-2018




लिनक्स युनिक्स जैसा ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह एक open source software है। अथवा यह मुक्तस्रोत सॉफ्टवेयर का सबसे कामियाब तथा सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है। लिनक्स का विकास 1991  लिनुस टोर्वार्ड नाम के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ने किया था। लिनक्स का कोई वयक्ति या कंपनी इसका मालिक नहीं है। यह सभी के लिए मुफ्त है।  और आप इसे फ्री डाउनलोड कर सकते हो

Open-source Kya Hai?

ओपन सोर्स का मतलब होता है। ऐसा सोर्स जो सभी के लिए फ्री मैं उपलब्ध हो। जिसमें कोई भी फेरबदल कर इसमें अपना योगदान दे सकता है। और अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकता है। 

Linux Kernel Kya Hai?

कर्नल के से सीधे कंप्यूटर नहीं चलाया जा सकता। उसे चालाने से पहले कपिल करना पड़ता है। लिनक्स कर्नल को लिनक्स तोरवर्ड देखते है।किसीभी ऑपरेटिंग सिस्टम का कर्नल ये कोड उसका वे भाग होता जो सीधे हार्डवेयर से इंटरैक्ट करता है। 

Linux Feautures:

. Open-source

ओपन सोर्स का मतलब है। जिसका सोर्स सभी के मुफ्त हो। कोई भी इसमें फेरबदल कर इसमें चेंजेस कर सकता है।

. Free

यह सभी के लिए फ्री है। लिनक्स के लिए कोई पैसा नहीं लिया जा सकता। कोई भी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसे मुफ्त मैं डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल कर सकता है।

. Potability

पोर्टेबिलिटी से मतलब यह है। यह सभी प्रकार के डेस्कटॉप के लिए उपलब्ध है। इसके कई लाइट वेट डिस्ट्रो मार्किट मैं उपलब्ध है। जिससे आप अपने पुराने कंप्यूटर मैं भी जान दाल सकते है। 

. Multi-Tasking

मुलती-टास्किंग से मतलब यह है। आप एक साथ कई सारे प्रोग्राम रन कर सकते है। और कई सारे सॉफ्टवेयर को आप एक साथ उसे मैं ला सकते है। 

. Multi-User

मल्टी-यूजर से मतलब यह है। की एक से ज्यादा यूजर लिनक्स मैं इंटरफ़ेस कर सकते है।  

. Secure

लिनक्स बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है। क्युकी इसके लिए ज्यादा मैलवेयर उपलब्ध नहीं है। 
 
Linux Kaise Use Kare?

तो दोस्तों अब बात करते है। लिनक्स का इस्तेमाल कैसे करे दोस्तों लिनक्स इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन है लेकिन कोई बात नहीं। आप इसके बारे मैं धीरे धीरे जान आएंगे। दोस्तों लिनक्स यूज़ करने से पहले इसे इस्टॉल करना होगा। लिनक्स कैसे इस्तेमाल करे इसके बारे मैं आपको इसी पोस्ट मैं बताएँगे। 

USB/Pendrive bootable kaise banaaye?

1 . सबसे पहले आपको एक पेण्ड्रीवे लेना है। और उसे बूटअबले बनाना है। बूटअबले बनाने के लिए आपको UUI मतलब (Universal USB Installer) को डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे। हा एक और बात आप काली लिनक्स की iso फाइल को भी डाउनलोड करले क्यों डाउनलोड करे। यह आपको आगे पता चल जाएगा

Kali Linux

डाउनलोड करने के बाद अब आपको Universal Usb Installer पर डबल क्लिक करना है। फिर आपको i agree पर क्लिक करना है। यहाँ आपको 3 स्टेप फॉलो करने है। 

Step 1 इसमें आपको Ubuntu सेलेक्ट करना है। 

Step 2 इसमें आपको लिनक्स फाइल सेलेक्ट करनी है। जो आपने डाउनलोड की थी।

Step 3 अब आपको अपना पेण्ड्रीवे चूसे करना है।

पेण्ड्रीवे चूस करने के बाद आपको बस जस्ट क्रिएट पर क्लिक करना है। फिर Yes पर क्लिक करना है। Yes पर क्लिक करते ही बस अब आपका पेण्ड्रीवे बूटअबले हो चूका है। अब आप काली लिनक्स इनस्टॉल करने के लिए तैयार है। 

Kali Linux Kaise Install Kare?

pandrive bootable  बनाने के बाद अब आपको काली लिनक्स को अपने सिस्टम मैं इनस्टॉल करना है। ऐसा करने के लिए आपको पहले अपने सिस्टम पर जाना होगा। और फिर बूट मेनू को open करना है। बूट मेनू को लिए निचे के Step फॉलो करे

Step 1 सबसे पहले आपको बूट मेनू को ओपन करना है। इसको ओपन के लिए आपको पहले अपने सिस्टम को रीस्टार्ट करना है  फिर F10 पर क्लिक करना है।

1 Restart the pc/laptop
2 press F10

काली लिनक्स को सेटअप करने के लिए यह स्टेप फॉलो करे। 

1 Graphical Install

2 Select Language

American English

3 Select Location

India

4 Configure The Keyboard

German

5 Configure The Network

Host Name

Domain Name

6 Setup Users And Passwords

Root Password

Re-Enter Passwords To Verify

7 Partition Disks

1 Guided-Use Entire Disk

2 SCSI1 (0,0,0) (sda) -33.3GB ATA VBOX HardDisks

3 All Files In One Partitions {Recommended for new users}

4 Finish Partioning and Write changes to disk

5 (yes/no) click yes

Install The System Wait for 30 minute.........

8 Configure The Package Manager

(yes/no) click yes

9 Install The GRUB Boot loader on a hard disks

1 (yes/no) click yes

2 /dev/sda (ata-VBOX_HARDDISK_VB53040c40-f157a69f

Install GRUBboot loader.........

Finishing The Installation.........

Enter Username and Password

and enjoy

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो इसको आप जल्द से जल्द सोशल मीडिया पर शेयर करे। जिससे और लोगो को भी इसके बारे मैं नॉलेज मिल सके। आपने इस पोस्ट मैं क्या सीखा।

 लिनक्स क्या है। ओपन-सोर्स क्या है। लिनक्स को कैसे इस्तेमाल करे। काली लियन्स इनस्टॉल कैसे करे साथ ही साथ हमने Usb/Pendrive को बूटअबले कैसे बनाते है। इसके बारे मैं भी जाना। अगर आपको कोई सवाल हो तो हमे कमेंट जरूर करे और तो और इस पोस्ट को शेयर करे।


Thanks for Read My Article:

No comments:

Post a Comment