Like Us On Facebook

LightBlog

Breaking

Friday 25 May 2018

Blogger Par Blog Kaise Banaaye Puri Jaankari | How To Create Blogs On Blogger Full Information ?

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट blogger par blog kaise banaaye के बारे मैं बात करेंगे मुझे लगता कई ऐसे लोग होंगे जो ब्लॉगर के बारे मैं नहीं जानते लेकिन कोई बात नहीं मैं आपको ब्लॉग क्या है ,ब्लॉग पर अकाउंट कैसे बनाये के बारे मैं जानकारी देंगे। है आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते है।  

Blogger Kya Hai?



Posted By: 🕴Bharat Singh |🏷In:Blogging |⌚Last Update: 25-05-2018




ब्लॉगर क्या है। ब्लॉगर गूगल की एक सर्विस है। जिसमें आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है और किसीभी वास्तु या वयक्ति या किसीभी कंपनी या प्रोडक्ट को प्रमोट भी कर सकते है। या फिर अपने दैनिक जीवन के बारे मैं भी बता सकते है।

 ब्लॉग की एक ख़ास बात यह है की इसके लिए आपको एक भी पैसा देने की जरुरत नहीं है। एक बात और इस पर होस्टिंग और डोमेन (subdomain के साथ) फ्री है। वो भी तबतक जबतक आप चाहे।

क्या आपको पता है ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते है। आप भी चाहे तो ऐसा कर सकते है। बस आपको यह करना है आपको ब्लॉग पर रोजाना एक या दो पोस्ट जरूर लिखनी है। जिससे आपका ब्लॉग का ट्रैफिक इनक्रीस होगा एक बार आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाए उसके बाद आप चाहे तो ब्लॉग से एअर्निंग कर सकते है।

 ब्लॉग से पैसे कमाने के आपको गूगल से एड्स खरीद कर अपने ब्लॉग पर लगाना है। अगर आपके ब्लॉग पर आकर कोई उस एड्स पर क्लिक करता है। तो गूगल एडसेंस आपको उस क्लिक के पैसे देता है। कितने देता ये गूगल के  उप्पर डिपेंड करता है। लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाने के लिया पहले आपको ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना होगा। ब्लॉग कैसे बनाते है। आप निचे के पेराग्राफ मैं देख सकते है। 

Ek Naya Blog Kaise Teyaar Kare?

तो चलिए दोस्तों जान लेते  है ब्लॉग पर अपने लिए ब्लॉग कैसे बनाते है।ब्लॉग बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस इसके लिए कुछ स्टेप करने है बस आपका ब्लॉग तैयार है। और आपको इसके लिए एक भी पैसा खर्च करने की जरूर नहीं है। ये पूरी तरह फ्री है। इस पर आप 500 ब्लॉग बना सकते है। फील हाल आप अभी एक भी बनाइये क्युकी गूगल उसी ब्लॉग को पसंद करता है। जिसका ट्रैफिक और कंटेंट दोनों ही भड़िया हो। तभी आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा पाओगे फील हाल आप एक ही ब्लॉग बनाइिये।तो चलिए दोस्तों बात करते है ब्लॉगर पर  ब्लॉग कैसे बनाये। 

ब्लॉग पर ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए।?

1 Computer
2 internet connection
3 Gmail
4 google+ पर अकाउंट 

बस आपको इन चार चीज़ो की जरुरत है। ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए। आप निचे के स्टेप फॉलो कर अपना ब्लॉग बना सकते है। 

Step 1 सबसे पहले आपको ब्लॉगर.कॉम पर जाना है। (आप सीधे लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।) और Gmail ID से लोग इन करना है। 

Step 2 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहाँ आपको नई ब्लॉग बनाना है। उसके लिया आपको New Blog पर क्लिक करना है।




Step 3 अब आपके सामने एक नयी पॉपअप विंडो ओपन होगी। यहाँ आपको अपने ब्लॉग का टाइटल यूआरएल और टेम्पलेट सेलेक्ट करनी है। 

1 Title यह आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है। आप यहाँ कोई भी नाम सेट कर सकते हो। 

2 Address/Url यहाँ आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल सेट करना है। ब्लॉगर पर कई लोगो ने पहले से ही ब्लॉग बनाये हुए अगर आपके यूआरएल डालने पर कोई एरर आ रहा है। आप यूआरएल के नाम पीछे कुछ भी नंबर या वर्ड डालकर चेक कर नाम सेट कर सकते है। 

3 टाइटल यूआरएल सेट करने बाद अब आपको ब्लॉग की टेम्पलेट चूस करनी है। आप यहाँ से कोई भी एक टेम्पलेट सेलेक्ट कर ले। 

4 आखरी पड़ाव यहाँ आपको Create Blog पर क्लिक करना है। क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करते ही। आपका ब्लॉगर पर ब्लॉग बन चूका है।




आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा यहाँ आप New Post पर क्लिक कर अपने ब्लॉग की पोस्ट लिख सकते हो। 




आप चाहे तो अपने ब्लॉग की Template,Title चेंज भी कर सकते है।    

conclusion

सिर्फ ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर ही आप पैसा नहीं कमा सकते। इसके लिए आपको बोहोत कुछ करने की जरुरत है। जैसे ब्लॉग का SEO करना। वैसे आपको अभी पता नहीं  होगा की  SEO क्या है।इसकी जानकारी आप इंटरनेट पर सर्च कर इसके बारे मैं जान सकते है। SEO को Search Engine Optimization कहते है। और यह ब्लॉग का हार्ट होता है। इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन पर टॉप पर ला सकते हो। और इसके इलावा भी कई और चीज़े है जो आपको अपने ब्लॉग मैं करनी है। 

सो फ्रेंड आपको यह आर्टिकल कैसे लगा अगर अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल अपने दोस्तों के शेयर जरूर कर जिससे उनको भी इसकी जानकारी मिल सके

Please Share:

No comments:

Post a Comment