Like Us On Facebook

LightBlog

Breaking

Monday 4 June 2018

Window 10 Kya Hai Or Isse Kaise Use Kare | What Is Window 10 And How To Use ?

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल मैं हम बात करेंगे की विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है। इसका इस्तेमाल कैसे करे और साथ मैं विंडो १० के शॉर्टकट की के बारे मैं भी जानकारी देंगे। ऐसे कई सारे लोग होंगे जो विंडो १० के बारे नहीं जानते और इसका इस्तेमाल कैसे करे ये भी नहीं जानते। वो लोग Window के पिछले संस्करण जैसे Window 7,8 के बारे मैं ही जानते है। लेकिन आज के डोर मैं विंडो १० काफी प्रचलित है। और इससे लोगो को काम करने मैं काफी आसानी होती है। वैसे इसकी कई विसेसताये है।जिसके बारे मैं निचे के पैराग्राफ मैं जान सकते है। आज मैं विंडो १० क्या है। कैसे इस्तेमाल करे और shortcut Key के बारे मैं जानेंगे चलिए पहले हम विंडो १० क्या है इसके बारे मैं जानते है।    

Window 10 Kya Hai?


Posted By: 🕴Bharat Singh |🏷In:Information |⌚Last Update: 5-06-2018





Window 10 माइक्रोसॉफ्ट के पिछले सस्करणो पर आधारित एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे Window 7 और 8 को मिलाकर और साथ मैं नए feautures जोड़कर इसे बनाया गया है इसे 30 सितम्बर 2014 प्रदिर्शित किया गया व अक्टूबर 2014 को ये मार्किट आया।माइक्रोसॉफ्ट पहल के संस्करण जैसे window 7,8 को फ्री मैं उपलब्ध करा रहा है।  

Edition

 यह विंडोज का 10 व एडिशन है। इसके दो पहले के संस्करण window 7 8 प्रचलन तंत्र है।

Features

 यह window 7,8 के कुछ विशेताओं को मिलाकर और साथ मैं नए feautures जोड़कर बनाया गया है। ये बाकी के ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अधिक जल्दी खुलता है। इसमें कई प्रकार की सुविधा नहीं होती। इसके लिए मिक्रोसॉट की ऑफिसियल वेबसाइट से सामाग्री डाउनलोड करनी पड़ेगी। 

Badness

इसमें विंडो 7 के मुकाबले बेहद काम एप्लीकेशन है। जो इंटरनेट से चलते है। इंटरनेट उपयोग करने वाली एप्लीकेशन को छोड़ कर बाकी की सारी आप्लिकेशन विंडो 7 की ही है। इसमें आप बिना इंटरनेट उपयोग करे इसका पूरा आनंद नहीं ले सकते।यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। तो ये कभी भी इंटरनेट दयारा कई नयी फाइल जैसे भासा फॉन्ट ,अदि डाउनलोड करता ही रहता है। इसी कारन ये बहुत ज्यादा डाटा का उपयोग करता है। 

APPlication Ki Kami

 इसमें विंडो 7 के मुकाबले बेहद काम एप्लीकेशन है। जो इंटरनेट दयारा चलती है।और तो और इसमें विंडो 7 के उपयोगी एप्लीकेशन के आलावा बाकी के एप्लीकेशन इंटरनेट दयारा चलाये जा सकते है। इंटरनेट वाली एप्लीकेशन को छोड़ दिया जाए तो बाकी की एप्लीकेशन विंडोज 7 की ही है।   


The Essentials Of Internet

इसमें ज्यादातर एप्लीकेशन इंटरनेट के द्वारा ही चलाई जा सकती है। अगर आपके पास इंटरनेट नहीं तो आप इसका भरपूर आनंद नहीं ले सकते है। इसमें ये बेवजह भी इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। इसकी पहले से इनस्टॉल कई आप्लिकेशन मैं इंटरनेट की मांग साफ़ झलक ती है। ये विंडो को नया रखने के लिए कई एप्लीकेशन जैसे भासा या फॉण्ट आदि डाउनलोड करता ही रहता है। जिससे ये इंटरनेट डाटा काफी लेता है।

Secrecy

माइक्रोसॉफ्ट ने साफ़ कहा की वे इसमें उपयोगकर्ता की जानकारी लेता है। आप कोनसी एप्लीकेशन खरीदने से लेकर आप कहा कहा जाते है। इन सब की जानकारी लेता है। ये इसका इंटरनेट उसे करने का मुख्य कारन है। इसमें ये आपकी पर्सनल डिटेल भी अपने पास भेजता है। माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा है। यदि किसी को ये सरत मंजूर नहीं तो वह इसका उपयोग न करे यदि वह इसका उपयोग करते है। तो इसका अर्थ यह की वे इस सरत को मानता है।

भ्रामकता 

मिक्रोसॉट के पिछले एडिशन पर आने के लिए सरल मार्ग था। ऐसा इस एडिशन नहीं है। क्युकी विंडोज 10 एक ही पेज पर आने के कई मार्ग है। वह भी अलग अलग नामो से जिससे इसमें पता नहीं लगता की आप किस मार्ग पर आ गए है।  और तो और इसमें कई आप्लिकेशन के विकल्प विंडो 7 और कुछ विंडो 10 की तरह दीखते है। इसमें कई एप्लीकेशन के एक ही करए होने के कारन इसमें भ्रामकता आधी बाद जाती है।

Language Support

अगर आप अंग्रेजी के अलावा जिस भी भासा मैं विंडो 10 प्राप्त करोगे तो आपको अन्य भासा के लिए सपोर्ट नहीं मिलेगा। उसके लिए माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से सपोर्ट डाउनलोड करना पड़ेगा। मान लो आपने विंडो 10 हिंदी मैं प्राप्त कर ली। तो आपको इंग्लिश के लिए पहले से सपोर्ट रहेगा।लेकिन अन्य भाषाओं के लिए नहीं। उसके लिए आपको सपोर्ट डाउनलोड करना पड़ेगा।  

How To Use Window 10?

विंडो १० इस्तेमाल करना कोई मुश्किल बात नहीं है। अगर आपने विंडो 7 या 8 इस्तेमाल की है। तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। अगर आपने इन दोनों विंडो मैं से कोई भी विंडो इस्तेमाल नहीं की है। और आपके पास विंडो 10 है। जो आपको चालाने नहीं आती है। घबराइए मत मैं आपको विंडो 10 कैसे इस्तेमाल करते है। इसकी भी जानकारी दूंगा। How to use window 10?



विंडोज 10 बाकी विंडो से जल्दी ओपन होता है। इसकी एक ख़ास बात यह है। की इसमें आपने अपनी कोई फाइल खोल राखी है। और किसी कारन आपका PC ऑफ हो जाता है। और आपको वो फाइल कंटिन्यू चाहिए होती है। तो यह वो फाइल वही से ओपन करता है। जहा से आपने छोड़ी थी।  भले ही आपका pc shutdown हो। तो चलिए सिख लेते है। की विंडो १० इस्तेमाल कैसे करते है। 

Window

पहले आपको विंडो ओपन करनी है। इसे ओपन करने के लिए आपको down left साइड मैं एक विंडो आइकॉन दिखेगा। आपको उस पर माउस ले जाकर क्लिक करना है।

आपकी विंडो ओपन हो जायेगी जो इस प्रकार दिखेगी।




इसमें आपको 

Sleep

Shutdown

Restart

ऑप्शन आपको यही से मिल जाएंगे। और 

Picture

Document

Setting

और साथ मैं सारी कि सारी डेस्कटॉप App आपको इसमें मिल जाएंगे

Show Hidden Icon

यहाँ आपको Show Hidden Icon पर क्लिक करना है। क्लिक करने के लिए आपको अपने माउस को down Right साइड मैं एक Arrow आइकॉन दिख रहा होगा। आपको उस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने hidden Icon show हो जाएंगे।

जो इस प्रकार दिखेंगे।

इसमें आपको

Speaker

Antivirus

No Virtual Machine Running

Synapting Pointing Device

Window Defender and Security Center

Battery Percentage

Wifi

जैसी सुविधा मिल जाएंगी।

Notification Bar

down Right Side मैं आपको एक नोटिफिकेशन bar दिख जाएगा। यह मोबाइल की नोटिफिकेशन बार की तरह ही दीखता है। फर्क बस इतना है। की वो एक मोबाइल है और यह एक डेस्कटॉप। जिसमें आपको




Tablet Mode

Network

Connect

All Setting

Aireplane Mode

Location

Focus Assistance

Brightness

Blutooth

VPN

Battery Saver

Project

MobileHospot

Nightlight

यह सभी चीज़े आपको नोटिफिकेशन बार मैं मिल जाएंगे।

My Computer

इसमें आपको आपकी कंप्यूटर की Local Disk मिल जाएंगी जिसमें आप अपना डाटा स्टोर कर रख सकते है। जैसे मोबाइल फ़ोन मैं Internal मौजूद होती उसी प्रकार इसमें Local Disk होती है। जिसमें आप डॉक्यूमेंट,पिक्चर,वीडियोस,म्यूजिक,etc कई सारि जीचे इसमें रख सकते है। लेकिन डेस्कटॉप की लोकल डिस्क इस प्रकार है।

जो तीन भागो मैं बटी होती है। 

Local Disk (C:) 

Local Disk (D:) 

Local Disk (E:)




जैसे आपको 1TB (Tera 
Byte) Harddisk मिली है। और वो ही 1TB Local Disk C,D,E मैं आधी आधी बट जाती है। जैसे :

C (194 GB)

D (341 GB)

E (394 GB)

Window 10 Shortcuts Key:




Window Key: Start Menu खुलती और बंद होती है। 

Window Key+A:  Action Center खुलता है

Window Key+CCartona Mode खुलता है

Window Key+D: इससे Window Display और Hide होती है। 

Window Key+E: File Explorer खुलता है। 

Window Key+G: एक गेम खुले होने पर एक गेम बार खोल सकते है। 

Window Key+H: शेयर आकर्षण खोले। 

Window Key+I: इससे सेटिंग ओपन होती है। 

Window Key+K: इससे आप चेक कर सकते है। की आपके डिवाइस कौन-कौन से वास्तु कनेक्ट है। 

Window Key+L: आपने Pc को लॉक करने के लिए इस Key का इस्तेमाल करे। 

Window Key+M: इससे सारी विंडो minimize हो जाती है।  

Window Key+R: इससे Dialog Box चालू कर सकते है। 

Window Key+S: इससे विंडो सर्च बार खोल सकते है। 

Window Key+U: इससे Ease of Access Center Open कर सकते है। 

Window Key+X: इससे क्विक लिंक मेनू खुल जायेगी जहा से आप पावर ऑफ़ नेटवर्क कनेक्शन टास्क मैनेजर etc. खोल सकते हो। 

Window Key+Number: इससे आप Pin की हुयी app को नंबर दयारा खोल सकते हो। 

Window Key+Left Arrow Key: इससे विंडो अप्प लेफ्ट साइड मैं स्नेप होते है। 

Window Key+Right Arrow Keyइससे विंडो अप्प राइट साइड मैं स्नेप होते है। 

Window Key+Up Arrow Key: विंडो का पेज maximize होता है।

Window Key+Down Arrow Key: विंडो का पेज minimize होता है। 

Window Key+Comma: इन दो Key दबा के रखने से पेज टेम्पररी हाईड हो जाता है। 

Window Key+CTRL+D: इससे आप वर्चुअल डेस्कटॉप खोल सकते हो। ये विंडो का नया फ्यूचर्स है। ये टास्क की तरह काम करता है। फर्क बस इतना है। इसमें एक और डेस्कटॉप ओपन हो जाता है। 

Window Key+CTRL+Left Or Right Arrow:इन key का इस्तेमाल कर आप आप अपने वर्चुअल डेस्कटॉप को left और right कर सकते हो।

Window Key+CTRL F4:इससे आपका वर्चुअल डेस्कटॉप क्लोज हो जाएगा। 

Window Key+Ctrl+Enter:इससे आपका नैरेटर मोड ओपन हो जाएगा। 

Window Key+Home:

Window Key+PrtSc:इससे अपने Pc का स्क्रीनशॉट ले सकते है। 

Window Key+Shift+Up Arrow:

Window Key+TAB:टास्क व्यू खोले। 

Window Key+"+"Key: zoom in Using The Magnifier

Window Key+"-"Keyzoom Out Using The Magnifier

CTRL+Shift+Esc: Task Manager खुलता है। 

Alt+Tab: खुले ऐप्प्स के बिच स्विच करे। 

Alt+Left Arrow:

Alt+Right Arrow:

Alt+Pageup:

Alt+Pagedown:

Ctrl+Alt+Tab:

Ctrl+C: टेक्स्ट कॉपी होता है। 

Ctrl+A: एक पेज के सभी टेक्स्ट सेलेक्ट कर सकते है। 

Ctrl+V: क्लिप बोर्ड मैं रखा कंटेंट पेस्ट कर सकते है। 

Ctrl+X: इससे कंटेंट को मूव कर सकते है। 

Ctrl+Z: Undo an Action

Ctrl+Y: Redo an Action

Ctrl+D: इससे सेलेक्ट किया हुआ आइटम डिलीट हो जाता है। व रीसायकल बिन मैं जाता है। 

Ctrl+Esc: किसी वजह से आपका इंडोव के काम नहीं कर रहा है। तो आप इसकी मदद से स्टार्ट मेनू ओपन कर सकते है। 

Ctrl+Shift:कीबोर्ड लेआउट स्विच करे। 

Ctrl+Shift+Esc: टास्क मैनेजर ओपन कर सकते है। 

Ctrl+F4: इससे सक्रिय विंडो क्लोज हो जायेगी। 


Conclusion

तो दोस्तों हम जान चुके है की विंडो 10 क्या है।  विंडो 10 इस्तेमाल कैसे करते है। कैसे इन्टॉल करते है। विंडो 10 कब लॉच हुआ। और तो और हमने कौन-कोन से शॉर्टकट्स key कहा कहा इस्तेमाल होती है। इन सब की जानकारी इस पोस्ट मैं दी है। फिर भी अगर आपको कोई परेशानी आ रही हो तो आप हमे कमेंट कर पूछ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मेडिअस पर शेयर जरूर करे जिससे और लोगो को भी इसके बारे मैं पता चले और वो भी विंडो 10 किया है के बारे मैं जान सके। 

Share This Article:

No comments:

Post a Comment