Like Us On Facebook

LightBlog

Breaking

Tuesday 2 October 2018

Tally Kya Hai Or Ismain Kaam Kaise Kiya Jaaye Puri Jankari In Hindi ?

ही दोस्तों आप सभी कैसे है। असा करता हु। आप सभी ठीक ही होंगे। वैसे आज का हमारा टॉपिक है। tally क्या है। tally में work कैसे करते है। और हमने इस पोस्ट में tally में कंपनी कैसे बनाये। इन सभी की जानकारी हमने इस पोस्ट में दी है। तो दोस्तों बिना समय न गवाए सुरु करते है। पहले हम ये जान ले की tally क्या है 

Tally Kya Hai Puri Jankari In Hindi ? 

Posted By: 🕴Bharat Singh |🏷In:internet,Tally Learn|⌚Last Update: 02-10-2018


Tally Kya Hai | Tally Mein Work Kaise Kare | Tally Ka Use Kaha Kiya Jata Hai


Tally Solution Pvt. Ltd.. एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो enterprise Resource Planing सॉफ्टवेयर प्रदान करती है। टैली का हेडक्वार्टर कर्नाटका बंगलोरे में स्थित है। कंपनी के रिपोर्ट के मुताबिक टैली सॉफ्टवेयर को 1 million से ज्यादा उपयोगकर्ता इसका इस्तेमाल करते है। tally के अंतग्रत हम वो सभी कार्य कर सकते है जिसमें लेखा जोखा करने की अवसायकता होती है।

Tally का Work/Use कहा पर किया जाता है ?

टैली का उपयोग अधिकतर companies या Bank में होता है। कंपनियों में Tally का उपयोग किसी भी वास्तु की Accounting करने के लिए किया जाता है। की Company में कितनी वास्तु तैयार हुयी है। तथा कितनी वास्तु को sell किया गया है। वास्तु को बनवाने में कितनी लागत आयी है। और उस वास्तु से  Company को कितने का profit व Loss हुआ है। इन सभी की जानकारी के लिए Tally का उपयोग किया जाता है।

Bank में Tally का उपयोग ये जानने के लिए किया जाता है। की हमारे बैंक Customer ने बैंक में अपनी कितनी राशि जमा करवाई है। तथा कितनी राशि को निकाला गया है। और भी कई तरह की Work आप इस सॉफ्टवेयर में कर सकते हो। जैसे-जैसे आप धीरे-धीरे टैली सीखते जाओगे आपको पता चलने लगेगा की टैली का उपयोग किस-किस तरह से किया जाता है। 

Why Are We Learn Tally ?

हम Tally क्यों सीखे। मुझे पता है आप सभी को इसका जवाब मालूम होगा। फिर भी जिन्हे इसके बारे में नहीं पता होता की हम Tally क्यों सीखे उसको हम बता दे। अगर आप Tally सिख जाते हो तो कोई भी कंपनी आपको Job दे देगी। लेकिन टैली सिख लेने से ही आपको कंपनी जॉब नहीं देगी। टैली के साथ-साथ आपको MS Exsel, MS Word भी आना बेहद जरुरी है। मानलो आपको सिर्फ Tally की Knowledge है और आपको कंप्यूटर के अन्य सॉफ्टवेयर जैसे : MS Exsel, MS Word का ज्ञान नहीं है। तो आपको कोई भी company job नहीं देगी।

Where Are We Learn Tally ?

टैली हम कहा सीखे सायद आपको पता हो या न पता हो। Tally को हम दो तरह से सिख सकते है। हम tally को internet के जरिये और किसी नजदीकी पास के institute के जरिये सीखा सकते है। बस इन दोनों में फर्क बस इतना है। की टैली को internet से हम फ्री में सिख सकते है। दूसरी और अगर हम टैली को institute के जरिये सीखे तो उसमें हमे काफी पैसे खर्च करने पड़ते है। लेकिन ज्यादा पैसे खर्च करने का फायदा भी होता है। वो ये है। institute से सिखने पर हमे Tally का certificate मिलता है। और tally का certificate होना बेहद ही जरुरी है।

क्युकी जब आप कंपनी में Job के लिए apply करने जाओगे तो कंपनी आपसे Tally का certificate मांगती है। और अगर आपके पास सर्टिफिकेट न हो तो आपको कंपनी में Job नहीं मिल सकती।

1 Internet 

2 Near Institute

अगर आप टैली को इंटरनेट के जरिये सिख लेते है। तो आपको टैली का सर्टिफिकेट नहीं मिल पायेगा। इसका परिणाम ये होगा की आपको किसी भी कंपनी में जॉब नहीं मिल सकती। बिना सर्टिफिकेट कोई भी कंपनी आपको जॉब नहीं दे सकती।

दूसरी तरफ अगर आप टैली को Institute के जरिये सिख लेते है। तो आपके पास टैली का certificate होगा। और आप जब चाहे तब Job के लिए कंपनी से बात कर सकते हो।

From Where To Download Tally Software ?

Tally Software को कहा से डाउनलोड करे। इसके लिए बस आपको निचे दिए गए Link पर जा कर टैली सॉफ्टवेयर आप Download कर सकते हो। 

Click Here

एक बार आप टैली software को डाउनलोड कर ले उसके बाद आप इसको अपने pc में इनस्टॉल कर लीजिये। फिर आगे के step को फॉलो कीजिये 

How To Create Company In Tally ?


तो चलिए दोस्तों अब बात करते है। Tally में अपनी Company कैसे Create करे। उसके लिए आपको मेरे बताये Step Follow करने होंगे। निचे दिए गए सभी Steps को फॉलो कर आप अपनी कंपनी तैयार कर सकते हो। तो चलिए दोस्तों सुरु करते है।


Tally Kya Hai | Tally Mein Work Kaise Kare | Tally Kyu Use Kare | Tally Software Kaha Se Download Kare ?


Name = इसमें आपको अपने कंपनी का नाम डालना है। अगर आप पहेली बार कंपनी create कर रहे हो। तो आप इसमें अपना नाम भी add कर सकते है। 

Mailing Name = इसमें उप्पर दिए हुए नाम ऐड हो जाता है। आप चाहे तो इसे भी चेंज कर सकते हो।

Address = इसमें आपको कंपनी का एड्रेस ऐड करना है।

Statutory Compliance for = इसमें default रूप से इंडिया सेलेक्ट होता है। अगर आप किसी और कंट्री से कंपनी बनाना चाहते है। तो आप उस कंट्री का नाम ऐड कर सकते हो।

State = इसमें आपको अपनी कंट्री का state सेलेक्ट करना है।

Telephone No. = इधर आपको अपना फ़ोन नंबर देना है। अगर आपके पास फ़ोन नंबर नहीं है। तो आप इसे enter दबा कर खाली छोड़ सकते हो।

Email = यहाँ आपको अपना ईमेल ऐड करना है। जो आप इसमें ईमेल ऐड करेंगे। उस ईमेल पर टैली की कंपनी की जानकारी आएगी।

Currency Symbol = इसमें default रूप से Rs ऐड हुआ होता है।

Maintain = इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते है। एक है। Accounts Only दूसरा

Financial Year From = इधर आपको date set करनी है। जिस date पे आपने company create की थी।

Books Begining From = और इधर आप जिस date तक company में काम करने वाले हो वो डेट आपको इधर डालनी है।

Disallow Opening And Education Mode = इसे आप No ही रहेने  दे।

Tally Vault Password = अगर आप अपनी कंपनी को किसकी और को दिखाना नहीं चाहते तो आप अपनी कंपनी में पासवर्ड लगा सकते है। वरना आप इसे enter बटन दबाकर इसे खाली छोड़ सकते हो।

Use Security Control = अगर आप अपनी कंपनी को सिक्योर करना है। तो आप इसे yes करदिजिये वरना no रहने दीजिये।

इसके आगे के स्टेप को आपको enter button दबाते जाना है। और अंत में आपको yes पर क्लिक करना है। अब आपने अपने tally में कंपनी create कर ली है। तो देखा दोस्तों टैली में कंपनी बनाना कितना आसान है। 

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। जिससे और कोई टैली के बारे में जान सके की टैली क्या है। और टैली में work कैसे करते है। तथा tally में कंपनी कैसे बनाये।

No comments:

Post a Comment