Like Us On Facebook

LightBlog

Breaking

Monday 27 August 2018

Subconcious Mind Ek Adhbhut Sahakti Jo Aapke Ander Hoti Hai ?

Subconcious Mind KI Power Ke Baare Mein Jaaniye ?

Posted By: 🕴Bharat Singh |🏷In:internet,Social Media |⌚Last Update: 27-08-2018

नमस्कार दोस्तों आज आप ऐसी शक्ति के बारे में जानेंगे जिस जानकार आप अपने अंदर परिवर्तन ला सकते है। हमारे इस आर्टिकल नाम तो अपने पड़ा होगा। जिसका नाम Subconious Mind ek adhbhut shakti jo aapke ander hoti hai. इतना नहीं हम आज Subconious Mind Or Concious Mind Mein kya Antar hai. ये भी जानेंगे। और साथ में। Law of Attraction Kya hai. और Brain Wash Kya hai. के बारे में भी समझेंगे। ये कोई ख़ज़ाने की जाबी से काम नहीं। एक बार आप अपने Subconcious Mind को समझ गए। तो आप सोच भी नहीं सकते अपने क्या हासिल करलिया है। ये हमार मन है न इसके अंदर ऐसी ऐसी शक्ति है। जिनके बारे में आप जानते भी नहीं तो चलिए बिना समय गवाए अब शुरू करते है।

Subconcious Mind Ek Adhbhut ShaktiJo Aapke Ander Hoti hai.


क्या आपको पता है। आपका दिमाग इस ब्रह्माण्ड की अलौकिक शक्ति है। अगर आपको इसका उपयोग पता चल गया तो आप किन किन कामो को कर सकते है। आपको खुद नहीं पता। दुनिया का कोई सा भी काम हो। आसान या मुश्किल। आप कोई भी काम आसानी से कर सकते है। पहले के लोग इसका इस्तेमाल करते थे। और ये बात वैज्ञानिको को अब पता लग रही है। सोचिये हमारे पास एक अद्भुत शक्ति है। और हमे पता भी नहीं। subconcious mind (अवचेतन मन) की इस्तेमाल करने से पहले हम पहले ये जान लेते है। की Concious Mind (चेतन मन) और Subconcious Mind (अवचेतन मन) में क्या अंतर है।

हमारा Mind दो भागो में बटा हुआ है। एक है Concious Mind यानी चेतन मन और दूसरा भाग है। Subconcious Mind अवचेतन मन।

Subconcios Mind और concious Mind में अंतर।

आप दिनभर में जतने भी फैसले या विचार करते हो। वो हमारा (concious Mind) चेतन मन करता है। जैसे कुछ सोचना, विचार करना,अच्छे और बुरे का फर्क समझना। ये सभी कार्य हमारा चेतन मन (concious mind) करता है। और कुछ काम ऐसे होते है। जो अपने आप ही हो जाते है। जैसे दिल धड़कना। बॉडी टेम्परेचर अचानक बढ़ जाना। ब्लड फ्लो। पेन पेहेनते समय अपना दाया पैर पहले उठान आदि। इन सभी कार्य को हमारा अवचेतन मन यानी (Subconcious Mind) करता है। हमार अवचेतन मन। हमारे चेतन मन की तुलना में काफी ज्यादा अधिक शक्तिशाली है। इसकी शक्ति का कोई अंत नहीं है।

उदहारण के माधयम से : जब भी कोई वयक्ति पहेली बार साइकिल चलाना सिख रहा होता है। तो उसको बैलेंस करना उसके लिए काफी मुश्किल होता है। और वो थोड़ा डरा हुआ भी रहता है। तब उस कार्य पर उसके अवचेतन मन (Concious Mind) का नियंत्रण होता है। लेकिन कुछ दिनों बाद जब वो वयक्ति उस साइकिल को जलाना सिख जाता है। तब वो कार्य उसके Subconcious Mind में स्टोर हो जाता है। जिसकी वजह से उसे साइकिल चलाने के बारे में सोचने की भी जरुरत नहीं है। अब तो वो अपने दोस्तों से बात करते हुए। या फिर कुछ और कार्य करते हुए भी वो साइकिल चला सकता है। 

यही कारन है। जिसकी वजह से हमारा Subconcious Mind हमारे concious Mind ज्यादा शक्तिशाली है। इसका अनुमान आप इस उदहारण से भी लगा सकते है। 

एक स्टूडेंट रातभर पड़ता रहा। और सुबह स्कूल देर तक पोहोचा। और उसके टीचर ने उससे दो सवाल करने को कहे। और वो 1 घंटे तक लगातार उस सवाल को हल करने में लग गया। अंत में उसने सवाल को हल कर लिया। और टीचर को दिखाया तो टीचर भौचक्के! रह गए। की इसने। "इस सवाल को हल कैसे कर लिया।" क्युकी उस सवाल को Eienstein भी हल नहीं कर सकते थे। उस स्टूडेंट ने  टीचर की बात को पूरा नहीं सुना था। सवाल करने से पहले टीचर ने कहा था। की "इस सवाल को कोई भी नहीं कर सकता।" बस इसी बात को ना सुनते हुए। उस स्टूडेंट ने सवाल को पूरा कर लिया। क्युकी उसके subconcious mind ने उस बात को नहीं सुना था। जिसकी वजह से उसके मन में उस सवाल को लेकर नकारात्मक छवि नहीं बानी। और उसनें उस सवाल को हल कर लिया। यही है हमारे अवचेतन मन की सकती।

आप सभी Law Of Attraction और Brain Wash के बारे में जानते ही होंगे। अगर नहीं जानते है। तो अभी जानिये और अपने आपको एक सफल इंसान बनाये।

इससे पहले की हम Law Of Attrection के बारे में जाने। पहले हम Universe के नियम को जान लेते है।

Universe के नियम

Quatum Physics के अनुसार ये दुनिया वैसी नहीं जिस तरह हम इसको देखते है। मतलब जब हम इस दुनिया को देख रहे होते है। तब ये एक पार्टिकल की तरह वेवहार करती है। और जब हम उस चीज़ को नहीं देख रहे होते है। तब वो चीज़ एक wave के रूप में कार्य करती है। dual Split Experiment इस  बात का साबुत है। इस ब्रहम्माण्ड में जितने भी तारे, ग्रेह या कोई और चीज़ सभी की एक Unique Friquency होती होती है। तो अब बात करते है। Law Of Attraction (आकर्सण का नियम) की

Law Of Attraction (आकर्षण का नियम)

एक मूवी में शरूखान ने एक डयलॉग बोलै था। आप जिस चीज़ को पूरी सिद्दत से चाहते हो। तो पूरी कायनात उस चीज़ को आपसे मिलाने में लग जाती है। ये पूरी तरह से सत्य है। आप माने या न माने। लेकिन आकर्सन का नियम भी यही कहता है। आप जिस चीज़ या बात को अपने मन में बैठा लोगे। और आप रोज रोज उसी बात को या उस वास्तु के बारे में सोचोगे। तो वो चीज़ या वास्तु आप तक खीजी चली आएगी। आप जितना उस चीज़ के बारे में सोचोगे। वो चीज़ उतना ही attract होना सुरु हो जायेगी।

ये मेरे साथ भी हुआ है। लेकिन तब मुझे law of attrection के बारे में कुछ नहीं पता था। जब में तक़रीबन 13  या 14 साल का था। तब में अपने दोस्तों को कंप्यूटर के बारे कहते हुए सुनता था। और में ये सोचता था। कास मेरे पास भी कंप्यूटर होता। मेरे दो दोस्त थे। जिन्हे में ये कहते हुए सुनता। की यार कंप्यूटर की गेम्स कितनी real होती है। और कितनी मजेदार। तब में सोचता रहता की काश मेरे पास भी कंप्यूटर होता। कास में भी games खेल पाता। लेकिन उस समय कंप्यूटर मेरे लिए। उस चीज़ की तरह था। जब कोई बच्चा पहेली बार साइकिल चलाना सिख रहा होता है। तब मुझे कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं पता था। और में दिन रात सोते जागते। हर दिन कहता रहता। जब मेरे पास कंप्यूटर होगा। तब में कई games उसमें खेलूंगा। बस एक बार कंप्यूटर मुझे मिल जाए। बार बार ऐसा सोचते रहने से एक दिन मुझे कंप्यूटर मिल गया। जब मुझे कंप्यूटर मिला। तब मैंने उसको समझा। और मैंने उसमें कई ऐसी games निकाली और खेली जिनको खेलने के लिए मेरे दोस्त तरसते है। क्युकी उन्हें नहीं पता गेम्स कैसे निकालते या इनस्टॉल करते है। और आज मुझे कंप्यूटर के बारे में इतना कुछ पता जितना की मेरे दोस्तों को भी नहीं पता। 

आज मेरे पास एक PC है। ये सभी law of attraction की वजह से हुआ है। आकर्षण के नियम के साथ वैसे ही होता जैसा हम सोचते है। आपके सात इस समय जो कुछ भी हो रहा है। वो सभी आप की सोच का नतीजा है। 

Brain Wash

आपने ब्रेन वाश के बारे में तो सुना ही होगा। scientific research के अनुसार किसी भी नयी आदत को बनाने या बुरी आदत को छोड़ने के लिए 21 दिन का समय लगता है। अगर आप कोई भी आदत चाहे वो अच्छी हो या बुरी उस आदत को बदलने के लिए आपको 21 दिन का समय लगता है। आप 21 दिन लगातार उस काम को करोगे। 22 वे दिन आप उस कामो को किये बगैर नहीं रह सकते है। और ये 100% सच है। आपका subconcious Mind 21 दिन के बाद उस आदत को अपना लेगा। क्युकी Subconcious अच्छे और बुरे में फर्क नहीं समझता। यही है brain wash. 

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने आप को एक Successful इंसान बना सकते हो। और अपने मुकाम को हासिल कर सकते हो। मैंने ये जो आपको ट्रिक बताई है न। ये 100% work करती है। और विज्ञान भी इस बात को मानता है। 


हा तो दोस्तों अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने मित्र भाई बेहेन और अपने पुरे परिवार के सात share कीजिये। जिससे वो भी इस Power की बारे में जान सके। और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सके।

Share : Thanks for visiting My Website.

No comments:

Post a Comment